Ranking-Ordering Logical Reasoning | Part -1| तार्किक योग्यता प्रश्न | SSC, BANK UPSC, Exams... - JANGIR ACADEMY | Online Study Portal

Tuesday, March 5, 2019

Ranking-Ordering Logical Reasoning | Part -1| तार्किक योग्यता प्रश्न | SSC, BANK UPSC, Exams...

.तार्किक योग्यता प्रश्न | पदानुक्रम-व्यस्थीकरण तर्कशक्ति Ranking-Ordering Logical Reasoning Objective Questions in Hindi   @12 मानसिक योग्यता के प्रश्न 
Sarkari Result 2019, Sarkariexam Tyari


This practice questions are very helpful for those aspirants who want to participate into various competitive exam like UPSC, Bank,  SSC, NAvy&Airforce  etc. 
इस सेक्शन में तार्किक योग्यता के पदानुक्रम-व्यस्थीकरण तर्कशक्ति से सम्बंधित प्रश्न दिए गए है जो की कई महत्वपूर्ण परीक्षाओ में पूछे जाते है.


Q:1) M आयु में R से बड़ा है। Q,R एवं N से छोटा है। N,M जितना बड़ा नहीं है। M,N,R एवं Q में से सबसे बड़ा कौन है?
A M
B R
C M या R
D आकडा अपर्याप्त हें
ANS

Q:2) R से बड़ा M है। R और N से छोटा Q है। N उतना बड़ा नहीं है जितना M है। M,N,R और Q में से दूसरे स्थान पर कौन है?
A M
B R
C M या R
D डाटा अपर्याप्त है
ANS

Q:3) मोहन प्रबीर से छोटा है, सुरेश प्रबीर से बड़ा है। मिहिर सुरेश से छोटा है परन्तु प्रबीर से बड़ा है। उन चारों में से सबसे छोटा कौन है?
A प्रबीर
B मिहिर
C मोहन
D सुरेश

ANS
Q:4) 35 बच्चों की एक कतार में M दायीं ओर से 15वां है और M और R के बीच 10 बच्चे हैं। कतार में बायीं ओर से R का स्थान कौन सा है?
A 15वां
B 5वां
C 30वां
D आकडें अपर्याप्त
ANS
Q:5) लड़कों की पंक्ति में अक्षय बायीं ओर से 16वां है और विजय दायीं ओर से 18वां है। अविनाश, अक्षय से दायीं ओर 11वां है और विजय से तीसरा है। पंक्ति में कुल कितने लड़के हैं?
A डाटा अधूरा है
B 40
C 48
D इनमें से कोई नहीं
ANS

Q:6) A, B, C, D और E में से A, B की अपेक्षा लम्बा है, परन्तु C से छोटा है। B केवल E से लम्बा है। यदि C सबसे लम्बा नहीं है, तो उनको ऊँचाई के क्रम में रखने से बीच में कौन होगा?
A A
B B
C C
D ज्ञात नहीं कर सकते
ANS

Q:7) एक कक्षा में 35 विद्यार्थी हैं। लड़कियों में सुमन का स्थान तीसरा है। कक्षा में लड़कों में अमित का स्थान पांचवा है। कक्षा में सुमन का स्थान अमित के स्थान से एक नीचे है। कक्षा में कोई भी दो विद्यार्थियों का स्थान एक नहीं है। कक्षा में अमित का स्थान क्या हें ?
A निधारित नहीं किया जा सकता है
B पांचवा
C आठवा
D सातवां
ANS

Q:8) पांच लड़के दौड़ में भाग लेते हैं। राज, मोहित से पहले, लेकिन गौरव के बाद दौड़ पूरा करता है। आशीष, संचित से पहले, लेकिन मोहित के बाद पूरा करता है। किसने दौड़ जीता?
A राज
B गौरव
C मोहित
D आशीष
ANS

Q:9) 10 लड़कियों और 20 लड़कों की एक कक्षा में, जया का स्थान लड़कियों में चौथा और कक्षा में 18वाँ है। जया का कक्षा में लड़कों के बीच कौन सा स्थान है?
A निधारित नहीं किया जा सकता
B 16
C 14
D 15
ANS

Q:10) सचिन मीना के ठीक बाई ओर बैठा है परंतु भारती के निकट नहीं है। प्रवीण भारती के दाई ओर बैठा है। यदि चारों मित्र एक वृत के अनुदिश बैठे हैं तो मीना के ठीक दाई और कौन बैठा है?
A प्रवीण
B भारती
C सचिन
D मीना
ANS

Q:11) 20 छात्रों की एक कक्षा में ऊपर से अलीशा का क्रमांक पन्द्रहवां है। मानव का क्रमांक अलीशा से चार ऊपर है। नीचे से कक्षा में मानव का क्रमांक क्या है ?
A 10वां
B 9वां
C 11वां
D 12वां

ANS

 Wish You All The Best For Your Examination 

Dear Candidates ! “उम्मीद है हमारी यह Post आपके काम आयी होगी। जिस किसी भी Candidate को अगर हमारे बनाए Posts में किसी प्रकार की कोई त्रुटि(Error) या किसी प्रकार की Problem हो तो आप हमे Comment करके बता सकते हैं और अगर हमारी Posts आपको अच्छे लगे आपके काम आए तो आप इन्हे अपने मित्रों (Friends) को Share कर सकते हैं और हमे Feedback दे सकते हैं।



  • धन्यवाद !!!!!
    Team JANGIR ACADEMY



    Join Our facebook Group - 


No comments:

Post a Comment