🖨 Urban Thermal Islands in India | भारत में शहरी उष्मीय द्वीप - JANGIR ACADEMY | Online Study Portal

Tuesday, February 18, 2020

🖨 Urban Thermal Islands in India | भारत में शहरी उष्मीय द्वीप


A recent study by IIT Kharagpur- "Humanitarian intervention is boosting the urban thermal islands in India", stating that there are potential health hazards due to heat waves or heat in addition to pollution in relatively warmer temperatures in urban areas than in the suburbs. 
(आईआईटी खड़गपुर का हालिया अध्ययन- “मानवीय हस्तक्षेप भारत में शहरी उष्मीय द्वीपों को बढ़ाबा दे रहा है” था जिसमें कहा गया था कि उपनगरों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में अपेक्षाकृत गर्म तापमान में प्रदूषण के अलावा उष्ण लहरों अथवा लू के कारण संभावित स्वास्थ्य खतरे हो सकते हैं।)
Image result for Urban Thermal Islands in India

मुख्य परिणाम:

✅यह शोध भारत में शहरी उष्मीय द्वीपों का एक विस्तृत और सावधानीपूर्वक किया गया विश्लेषण है।

✅यह 2001 से 2017 तक 44 प्रमुख शहरों में सभी मौसमों में शहरी और आसपास के ग्रामीण परिवेश के धरातलीय तापमान के बीच के अंतर का अध्ययन करता है।

✅पहली बार, उन्होंने उपग्रह तापमान माप- विश्लेषण से शहरी उष्मीय द्वीप (यूएचआई तीव्रता) के औसत दिन के धरातलीय तापमान के प्रमाण पाए हैं, जो अधिकांश शहरों के लिए 2 डिग्री सेल्सियस तक है, ऐसा मानसून के दौरान और मानसून के बाद की अवधि में भी पाया गया।

✅अन्य अनुसंधानों में भी यह पाया गया कि  दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई में दिन के तापमान में इसी तरह की वृद्धि हुई है।

✅एक शहरी उष्मीय द्वीप वह है, जहां घनी आबादी वाले शहर में तापमान उपनगरीय या ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में 2 डिग्री अधिक होता है।

✅ऐसा  कंक्रीट, डामर (टार) और ईंटों जैसे फुटपाथ, सड़कों और छतों के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों के कारण होता है, जो अपारदर्शी हैं जो प्रकाश परावर्तित नहीं करते हैं और  ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में उच्च उष्णीय तीव्रता  और तापीय चालकता वाले होते हैं।

✅ 'वाष्पीकरण'  पेड़ और पौधों की एक विशेषता है, जो शब्दों से जुड़ा है जहाँ एक वाष्पीकरण अर्थात् आसपास की हवा में पानी की आवाजाही शामिल है, और दूसरा वाष्पोत्सर्जन जिससे तात्पर्य है एक पौधे के भीतर पानी का प्रवाह और उसके बाद रंध्र के माध्यम से वाष्प के रूप में पानी का बाहर निकलना।

✅उपनगरों और ग्रामीण क्षेत्रों में घास, पौधे और पेड़ ऐसा करते हैं।

✅शहरों में इस तरह के वाष्पीकरण की कमी से इसके परिवेश की तुलना में उच्च तापमान का अनुभव होता है।

 Wish You All The Best For Your Examination 

Dear Candidates ! “उम्मीद है हमारी यह Post आपके काम आयी होगी। जिस किसी भी Candidate को अगर हमारे बनाए Posts में किसी प्रकार की कोई त्रुटि(Error) या किसी प्रकार की Problem हो तो आप हमे Comment करके बता सकते हैं और अगर हमारी Posts आपको अच्छे लगे आपके काम आए तो आप इन्हे अपने मित्रों (Friends) को Share कर सकते हैं और हमे Feedback दे सकते हैं।





  • धन्यवाद !!!!!
    Team JANGIR ACADEMY



    Join Our facebook Page - 

No comments:

Post a Comment